फोटो डायोड क्या है | फोटो डायोड कैसे काम करता है

वैसे तो डायोड के कई प्रकार हैं और उनमें से हम आज अपको फ़ोटो डायोड के बारे में बताएंगे । फ़ोटो डायोड अधिकतर इस्तेमाल नहीं किया जाता । इसका इस्तेमाल स्पेशल और एडवांस्ड सिस्टम में किया जाता है । सभी डायोड में से यह डायोड बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है तो चलिए जानते हैं फ़ोटो डायोड क्या है और फ़ोटो डायोड कैसे काम करता है

फोटो डायोड क्या है

फ़ोटो डायोड सेमीकंडक्टर मटेरियल से तैयार एक इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट है । जिसमें दो टर्मिनल होते हैं एक एनोड और एक कैथोड । जिसका काम साधारण डायोड से बिल्कुल अलग होता है । जो कि रिवर्स बेस में यानी कि उल्टी दिशा में काम करता है ।

Photo diode kya hai, what is photo diode in hindi
Photo diode kya hai

फ़ोटो डायोड क्या करता है

तो अब हम जानते हैं की फ़ोटो डायोड क्या करता है । यह डायोड रौशनी पर ही काम करता है । यह मुख्य दो काम करता है ।

पहला काम : जब हम इस डायोड के ऊपर रौशनी गिराते हैं तो यह पॉवर यानि की करंट को एक ही दिशा की ओर जाने देता है लेकिन जब रौशनी नहीं डालेंगे तो यह काम नहीं करेगा जिससे पॉवर वहीं रुक जायेगा ।

दूसरा काम : यह इलेक्ट्रिसिटी भी तैयार करता है । जब हम इसके ऊपर रौशनी गिराते हैं तो यह डायोड रौशनी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलता है । जिससे इलेक्ट्रिसिटी तैयार होती है । इसी को देख कर ही सोलर पैनल बनाये जाने लगे । आगे आपको अच्छी तरह से पता चल जायेगा की डायोड काम कैसे करता है ।

फोटो डायोड कैसे काम करता है

How photo diode works in hindi, photo diode kaam kaise karta hai
How photo diode works in hindi

फ़ोटो डायोड में दो जंक्शन होते हैं p और n । इसके बीच depletion लेयर होती है जिसे जंक्शन भी कहा जाता है । यह रिवर्स बेस में काम करता है । n जंक्शन से पॉवर अंदर जायेगा और p जंक्शन से बाहर निकलेगा यानि की कैथोड से पॉवर अंदर जायेगा और एनोड से बाहर निकलेगा । यही इसका मुख्य काम होता है ।

कैथोड टर्मिनल से पॉजिटिव और एनोड टर्मिनल से नेगेटिव की तार जोड़ी जाती है तभी यह काम करता है । अगर हम तार को उल्टा लगा दें, पॉजिटिव को एनोड से और नेगेटिव को कैथोड से तो यह डायोड काम नहीं करेगा जिससे करंट का प्रवाह रुक जायेगा । यह डायोड तभी काम करता है जब इसके ऊपर रौशनी गिराई जाती है । बिना रौशनी के यह काम नहीं करता ।

फोटो डायोड करंट कैसे बनाता है

How photo diode generate electricity in hindi, photo electricity kaise generate karta hai
Photo diode generate electricity in hindi

इस डायोड में p और n जंक्शन अलग-अलग होते हैं और इसके बीच में depletion लेयर होती है, जिसका आकार बाकि डायोड से बड़ा होता है । इस depletion लेयर को एटम भी कह सकते हैं । इस जंक्शन या फिर एटम के ऊपर जैसे ही रौशनी गिरती है तब यह एटम चार्ज होने से इसमें p और n इलेक्ट्रॉन्स पैदा होते हैं जो की p और n जंक्शन की और अट्रैक्ट होते हैं यानि की मूव होते हैं । p जंक्शन की तरफ अगर देखा जाये तो उसमे नेगेटिव इलेक्ट्रान और n जंक्शन में पॉजिटिव इलेक्ट्रान होते हैं जो की आगे की तरफ जाते हैं ।

जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं की जब हम इस डायोड के ऊपर जैसे ही रौशनी गिराते हैं तो इसमें इलेक्ट्रिक एनर्जी तैयार होती है जो की सीधा ही छोटी डिजिटल मीटर में जा रही है और वोल्टेज की दिखाई दे रही है । जितनी ज्यादा रौशनी इसके ऊपर गिरेगी उतनी ही मात्रा में इलेक्ट्रिक एनर्जी तैयार होगी ।

इस डायोड से बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिसिटी तैयार नहीं की जा सकती । इसमें बहुत ही थोड़ा करंट तैयार होता है । ना ही इससे बैटरी को चार्ज किया जा सकता है । हाँ शायद ऐसा हो सकता है की अधिक मात्रा में डायोड को आपस में जोड़ कर बिल्कुल छोटी सी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है । लेकिन पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है की बैटरी चार्ज होगी की नहीं ।

Photo Diode symbol

Symbol of photo diode in hindi, photo diode symbol in hindi
Symbol of photo diode in hindi

इसका सिंबल इस प्रकार है जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं । इसके सिंबल के ऊपर की तरफ निशान रौशनी को दर्शाता है । इससे पता चलता है की डायोड इलेक्ट्रिक एनर्जी तैयार करता है ।

फोटो डायोड का उपयोग

इसका उपयोग प्रोडक्ट को काउंट करने यानि की गिनने के लिए भी किया जाता है । जैसे की फैक्ट्री में जब समान बनता है और पैक होने के बाद इसे एक पटरी जैसी जगह के ऊपर रखा जाता है जहां पटरी चलती रहती है । इसके ऊपर रखा हुआ समान भी आगे की और बढ़ता जाता है । इसमें आगे एक लेज़र और फ़ोटो डायोड का इस्तेमाल किया जाता है । फ़ोटो डायोड को डिस्प्ले मीटर के साथ कनेक्ट किया जाता है । समान लेज़र और डायोड के बीच में जाने के बाद जैसे ही समान आगे निकल जाता है तब लेज़र की रौशनी फ़ोटो डायोड पर पड़ती है । लेज़र की रौशनी फ़ोटो डायोड पर जितनी बार पड़ती है उसी के हिसाब से गिनती शुरू हो जाती है । जिससे यह पता चल जाता है की प्रोडक्ट कितने तैयार हो चुके हैं । इसका उपयोग कई उपकरणों में किया जाता है । इसकी मदद से हम कई उपकरण बना भी सकते हैं ।

नोट : फ़ोटो डायोड से बैटरी चार्ज नहीं होती है । मैने आपको उदाहरण के तौर पर समझाया है की फ़ोटो डायोड कैसे इलेक्ट्रिसिटी तैयार करता है । इसमें बहुत ही कम मात्रा में इलेक्ट्रिसिटी तैयार होती है ।

फोटो डायोड के फायदे

  1. इसका इस्तेमाल समान को गिनने के लिए किया जाता है । जैसे कि फैक्ट्री में समान काफी मात्रा में बनाया जाता है जिससे उसकी गिनती करना काफी मुश्किल होता है इसीलिए फ़ोटो डायोड का उपयोग किया जाता है ।
  2. बहुत कम मात्रा में यह इलेक्ट्रिसिटी तैयार करता है ।
  3. यह एक ही दिशा में करंट यानी कि बिनली के प्रवाह को बहता है और वापिस आने वाले पॉवर को यह रोक देता है ।
  4. रिवर्स बेस में यह काम करता है उल्टी दिशा में ।
  5. स्विचिंग में इसका इस्तेमाल किया जाता है ।
  6. जेनर डायोड dc करंट पर ही काम करता है

फोटो डायोड के नुकसान

  1. बिना प्रकाश के यह काम नहीं करता ।
  2. बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिक एनर्जी तैयार नही किया जा सकता है ।
  3. फोटो डायोड ac करंट नहीं बनाता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *