ऑक्टा कोर प्रोसेसर क्या है ( octa core processor in hindi )

ऑक्टा कोर प्रोसेसर के बारे में अधिकतर लोग जानना चाहते हैं क्योंकि इस प्रोसेसर का इस्तेमाल कंप्यूटर और मोबाइल प्रोसेसर दोनों में किया जाता है लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल स्मार्टफोन या फिर टैबलेट जैसे डिवाइस में ही किया जाता है । स्मार्टफोन में ही इस प्रोसेसर का इस्तेमाल अधिकतर किया जाता है जिसकी वजह से लोग अधिकतर जानना पसंद करते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर क्या होता है, ऑक्टा कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है, ऑक्टा कोर प्रोसेसर के फायदे और ऑक्टा कोर प्रोसेसर के नुकसान वह भी इस आर्टिकल में । मैं आपको सब कुछ बताने वाला हूं तो फिर चलिए जानते हैं अच्छी तरीके और बारीकी के साथ ।

What is octa core processor in hindi
What is octa core processor in hindi


What is octa core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर क्या होता है :

ऑक्टा कोर प्रोसेसर एक साधारण प्रोसेसर का ही प्रकार होता है प्रोसेसर के प्रकार देखा जाए तो कुल से होते हैं लेकिन उनमें से एक प्रकार होता है जिसका नाम है ऑक्टा कोर प्रोसेसर । इस प्रोसेसर को ऑक्टा कोर प्रोसेसर इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इस प्रोसेसर में कुल आठ कोर शामिल किए गए हैं बस इसी वजह से इस प्रोसेसर को नाम दिया जा चुका है ऑक्टा कोर प्रोसेसर । कंप्यूटर प्रोसेसर हो या फिर मोबाइल प्रोसेसर दोनों के प्रकार के अंदर भी यह ऑक्टा कोर प्रोसेसर आता है । सबसे ज्यादा स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाने वाला अगर कोई प्रकार है तो वह है ऑक्टा कोर प्रोसेसर । चित्र में आप देख ही सकते हैं कि एक प्रोसेसर में कुल 8 कोर दिखाए गए हैं जबकि प्रोसेसर तो एक ही होता है लेकिन उसके अंदर 8-कोर डाले जाते हैं ताकि जब कोई काम करना हो तो सभी कोर मिलकर काम कर सके । अगर 8-कोर मिलकर करेंगे तो काम तो जल्दी ही होने वाला है इसी वजह से प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या बढ़ाई गई है ताकि मिले हमको तेज स्पीड और परफॉर्मेंस जिससे काम तो जल्दी से होना ही है ।


How octa core processor works in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है :

दोस्तो आप एक बात जरूर ध्यान रखना की प्रोसेसर चाहे क्वॉड कोर प्रोसेसर हो या फिर ड्यूल कोर प्रोसेसर या फिर कोई ओर प्रकार का प्रोसेसर । सभी प्रकार के प्रोसेसर में सिर्फ अंतर होता है कोर का लेकिन काम सब प्रोसेसर एक जैसे ही करते हैं और दूसरा अंतर यही होता है कि प्रोसेसर में अधिक कोर होने से सभी कोर मिलकर करते हैं काम ।

ऑक्टा कोर प्रोसेसर में आठ कोर किये जाते हैं शामिल फिर उसे लगाया जाता है स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में । उसके बाद जब आप कोई एप्लीकेशन या फिर किसी भी प्रकार की कोई सेटिंग्स खोलना चाहते हैं उसके बाद आपकी कमांड बटन के जरिये जब आप बटन दबाते हैं बस उसी बटन के जरिये आपकी कमांड सबसे पहले ऑक्टा कोर प्रोसेसर के पास ही चली जाती है मदरबोर्ड के जरिये । जिसके बाद ऑक्टा कोर प्रोसेसर प्रोसेसर के पास पहुंची आपकी कमांड को यही ऑक्टा कोर प्रोसेसर निष्कर्ष करता है उसमें बाद देखता है यह कि जिस सेटिंग्स को आपने खोलने के लिए क्लिक किया था उस सेटिंग्स का डेटा इंटरनल मैमोरी (रोम) में कहाँ पर पड़ा हुआ । जहां पर भी उस सेटिंग्स का डेटा पड़ा हुआ होगा उसको लेकर रैम की मैमोरी में भेजा जाता है ताकि प्रोसेसर को बार-बार डेटा लेने के लिए ROM यानी कि इंटरनल मैमोरी के अंदर ना जाना पड़े और रैम से ही जल्दी से डेटा को यूज़ करके आपके काम को पूरा कर सके यानी कि आपकी सेटिंग्स को खोल सके जिस भी सेटिंग्स को आप खोलना चाहते हैं या फिर कोई भी डेटा खोलना चाहते हैं । बस इतना सा ही काम होता है ऑक्टा कोर प्रोसेसर का या फिर कोई ओर प्रोसेसर का ।


Types of Octa core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर के प्रकार :

ऑक्टा कोर प्रोसेसर के भी दो प्रकार होते हैं उनमें से एक प्रकार बनाया गया है कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए जबकि दूसरा प्रकार बनाया गया स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए । इसके दो प्रकार हैं जो कि हमने नीचे दिए हुए हैं :

  • ऑक्टा कोर कंप्यूटर प्रोसेसर
  • ऑक्टा कोर मोबाइल प्रोसेसर

ऑक्टा कोर कंप्यूटर प्रोसेसर को लगाया जाता है कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में जबकि ऑक्टा कोर मोबाइल प्रोसेसर को लगाया जाता है स्मार्टफोन या फिर टैबलेट में । दोनों डिवाइस के लिए अलग-अलग ऑक्टा कोर प्रोसेसर इसीलिए बनाया जाता है क्योंकि दोनों डिवाइस अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं । जैसे कि कंप्यूटर या लैपटाप काम करता है विंडो वर्सन या os वर्सन पर जबकि स्मार्टफोन या टैबलेट काम करता है एंड्राइड या ios वर्ज़न पर । आप मेरी इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर का कोई भी प्रकार होता नहीं है और मैंने आपको ऊपर इसके प्रकार के बारे में इसीलिए बताया है ताकि आपको यह पता चल सके कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर कंप्यूटर के लिए अलग बनाये जाते हैं और स्मार्टफोन के लिए अलग ।


Use of Octa Core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर का उपयोग :

ऑक्टा कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल तो अधिकतर बजट स्मार्टफोन या फिर महँगे स्मार्टफोन में किया जाता है । इसके अलावा लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइस में इसका इस्तेमाल महँगे डिवाइस में ही किया जाता है । तो कुल मिलाकर देखें तो ऑक्टा कोर प्रोसेसर को बनाया गया स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए इसीलिए इसका इस्तेमाल इन सभी डिवाइस के लिए किया जाता है और यह प्रोसेसर एकदम बेस्ट और सबसे ज्यादा बेहतर तरीक़े से और अच्छी स्पीड और परफॉरमेंस देने वाला ऑक्टा कोर प्रोसेसर है ।


How many cost of octa core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

जो ऑक्टा कोर प्रोसेसर कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए बनाए जाते हैं उस प्रोसेसर की कीमत मोबाइल में किया जाने वाला ऑक्टा कोर प्रोसेसर से काफी अधिक होती है । अब बात अगर इसकी कीमत की करें तो इस ऑक्टा कोर प्रोसेसर की कीमत फिक्स्ड नहीं होती है क्योंकि इसकी कीमत निर्भर करती है कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर कौन सी टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है यानी कि इस प्रोसेसर की जनरेशन कौन सी है उसी के हिसाब से ऑक्टा कोर प्रोसेसर की कीमत की जाती है निर्धारित ।


Advantages of octa core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर के फायदे :

  1. सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला ऑक्टा कोर प्रोसेसर ।
  2. 8 कोर इस प्रोसेसर में शामिल होने से इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस काफी तेज देखने को मिलती है ।
  3. ऑक्टा कोर प्रोसेसर बनाया गया है स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए ।


Disadvantages of octa core processor in hindi | ऑक्टा कोर प्रोसेसर के नुकसान :

  1. ऑक्टा कोर प्रोसेसर की कीमत अधिक होती है अगर इसकी तुलना की जाए क्वॉड कोर या फिर हैक्सा कोर प्रोसेसर के साथ ।

Post a Comment

0 Comments