क्वाड कोर प्रोसेसर क्या है ( Quad core processor in hindi )

प्रोसेसर के प्रकार तो कई सारे होते हैं और उनमें से एक प्रकार का नाम है क्वाड कोर प्रोसेसर  क्वाड कोर प्रोसेसर जो कि प्रोसेसर का ही प्रकार है और यह प्रोसेसर का तीसरा प्रकार है । वैसे देखा जाए तो क्वाड प्रोसेसर का इस्तेमाल कंप्यूटर में तो किया ही जाता है साथ में स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट वॉच और लैपटॉप जैसे डिवाइस में भी किया जाता है डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए । कुछ लोग जानना चाहते हैं की क्वाड कोर प्रोसेसर क्या होता है और क्वाड कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है, इसीलिए इस आर्टिकल में मैं आपको अच्छी तरह से क्वाड कोर प्रोसेसर के बारे में बताऊंगा तो अब हम जानते हैं ।

 

What is Quad core processor in hindi
What is Quad core processor in hindi

What is Quad core processor in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर क्या होता है :

क्वाड कोर प्रोसेसर के आने से पहले दो तरह के प्रोसेसर हुआ करते थे जैसे कि सिंगल कोर प्रोसेसर और ड्यूल कोर प्रोसेसर । बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ-साथ और प्रोसेसर एक साथ अधिक काम कर सके और स्पीड और परफॉर्मेंस भी साथ मे औऱ अच्छी तरीके से देखने को मिले इसके लिए प्रोसेसर में लायी गयी नई टेक्नोलॉजी । इस टेक्नोलॉजी से प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या को बढ़ाया गया । पहले एक ही कोर हुआ करता था सिंगल कोर प्रोसेसर में लेकिन प्रोसेसर के अंदर जब कोर की संख्या कुल 4 कर दी यानी कि जब प्रोसेसर के अंदर शामिल किए गए 4 कोर तब प्रोसेसर नए नाम से जानने लगा जिसका नाम है क्वाड कोर प्रोसेसर । कहने का मतलब मेरा बस यही है कि क्वाड कोर प्रोसेसर के अंदर 4 कोर हैं इसीलिए इस प्रोसेसर को क्वाड कोर प्रोसेसर कहते हैं ।

अब आप सोचेंगे कि प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या तो 4 कर दी लेकिन इससे हम जैसे यूजर को क्या फायदा होने वाला है यानी कि कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे डिवाइस में क्या कुछ अंतर देखने को मिलता है । क्वाड प्रोसेसर में कोर की संख्या चार हो जाने से एक साथ कई काम को कम्पलीट कर सकता है यह प्रोसेसर और साथ मे काम भी पहले प्रोसेसर की तुलना में काफी जल्दी से होगा जैसे कि अगर ड्यूल कोर प्रोसेसर से अगर कोई एप्लीकेशन खोलते हैं तो वह एप्लीकेशन मान लीजिए कि 5 सेकंड में खुलेगी लेकिन दूसरी तरफ अगर वही एप्लीकेशन एक क्वाड कोर प्रोसेसर खोलता है तो वही एप्लीकेशन खुलने में 5 सैकंड की बजाय 2.5 सेकंड का ही वक्त लेगी क्योंकि इसके अंदर शामिल किए गए सभी चारों कोर मिलकर काम करते हैं जिससे काम छोटे-छोटे चार हिस्सों में अभी चारों कोर को आपस में मिल जाता है जिससे काम काफी जल्दी से हो जाता है और परफॉर्मेंस भी इसी वजह से अधिक देखने को मिलती है । वैसे काम छोटे-छोटे हिस्सों में बंटता नहीं है बल्कि सभी चारों कोर मिलकर काम करते हैं जिससे काम कम्पलीट होने में अधिक समय नहीं लगता है ।

How Quad core processor works in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर कैसे काम करता है :

क्वाड कोर प्रोसेसर हो या फिर किसी भी प्रकार का कोई भी प्रोसेसर । सभी प्रोसेसर एक जैसे ही काम करते हैं बस आपको मुख्य रूप से यही पॉइंट को दिमाग में रखना है । प्रोसेसर तो तभी काम करना शुरू कर देता है जब डिवाइस चालू हो जाता है जैसे कि स्मार्टफोन ऑन होता है वगैरा-वगैरा इसके अलावा प्रोसेसर काम करना तभी शरू करता है जब आप डिवाइस में कुछ खोलना चाहते हैम जैसे कि सॉफ्टवेयर को खोलना या फिर एप्लीकेशन को खोलना इत्यादि । जैसे कि अगर आप कोई एप्लीकेशन को खोलना चाहते हैं उसके लिए जब आप कोई बटन दबाते हैं तब आपके बटन के दबाने स ही आपकी कमांड मदरबोर्ड के जरिये क्वाड कोर प्रोसेसर के पास पहुंचती है जिससे क्वाड कोर प्रोसेसर आपकी कमांड को लेता है उसमें कुछ निष्कर्ष सा करता है जिसके बाद वह यह देखता है कि आपने किस एप्लिकेशन को खोलने के लिए बटन दबाया था । उसी एप्लीकेशन तभी खुलेगी जब उस एप्लीकेशन का डेटा क्वाड कोर प्रोसेसर को मिलेगा । यह सारा डेटा ROM (रोम या इंटरनल) मैमोरी में पड़ा होता है । इस मेमोरी में जब एप्लीकेशन का डेटा मिलता है फिर वही डेटा को रैम में भेजना होता है ताकि क्वाड कोर प्रोसेसर लगातार एप्लीकेशन को चला सके और लंबे समय तक काफी देर तक एप्लीकेशन खुली रहे और उसमें क्वाड कोर प्रोसेसर आपकी कमांड के हिसाब से काम करता रहे । हमने आपको बेसिक सी जानकारी दी है क्वाड कोर प्रोसेसर के बारे में ताकि आपको शॉर्टकट तरीके से पता चल सके कि क्वाड कोर प्रोसेसर आखिर किस तरह से काम करता है किसी डिवाइस में ।

Types of quad core processor in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर के प्रकार :

क्वाड कोर प्रोसेसर के प्रकार वैसे होते तो नहीं है लेकिन इतना जरूर है कि ये प्रोसेसर दो डिवाइस के लिए बनाए जाते हैं और क्यों बनाये जाते हैं इसके बारे में भी आप जान पाएंगे और क्वाड कोर प्रोसेसर के प्रकार का इस्तेमाल डिवाइस में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है । उस क्वाड कोर प्रोसेसर का नाम जो कि इस प्रकार हैं :

  • क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर
  • क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर

 

  • What is quad core processor in Laptop in hindi | क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है :

क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर वे प्रोसेसर होते हैं जिसे बनाया जाता है सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए इसीलिए इस प्रोसेसर को नाम दिया गया है क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर । क्वाड कोर प्रोसेसर के लिए दो प्रकार इसीलिए बनाये जाते हैं क्योंकि कंप्यूटर और स्मार्टफोन दोनों डिवाइस अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं इसीलिए अलग से कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर को बनाया गया है । क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर जो कि सिर्फ सॉफ्टवेयर को ही चलाने में सहायक होते हैं जबकि ये क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर एप्लीकेशन को चलाने में सहायक नहीं होते हैं । क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर आकार में बड़े होते हैं अगर इसकी तुलना की जाए क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर से तो । इसके लिए इसकी कीमत भी अधिक होते हैं क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर से । लेकिन इस क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर को स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे डिवाइस में नहीं लगाया जाता है ।

 

  • What is quad core processor in mobile hindi | क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर क्या है :

क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर ऐसा प्रोसेसर है जिसे बनाया गया है स्मार्टफोन, टैबलेट और वॉच जैसे डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए इसीलिए इसका नाम है क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर । क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर जो कि सिर्फ एप्लीकेशन को ही चलाने में सहायक होते हैं जबकि ये क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर सॉफ्टवेयर को चलाने में सहायक नहीं होते हैं । क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर आकार में छोटे और काफी पतले होते हैं अगर इसकी तुलना की जाए क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर से तो । इसके अलावा इस क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर की कीमत भी भी काफी कम होती है अगर इसकी तुलना क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर से करते हैं तो । इसी क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर को लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे डिवाइस में नहीं लगाया जाता है ।

 

नोट :

क्वाड कोर कंप्यूटर प्रोसेसर और क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर दोनों प्रकार नहीं होते हैं बल्कि लोग इंटरनेट पर अधिकतर यही सर्च करते हैं इसीलिए मैंने इसका प्रकार बताया है । हां इतना जरूर है कि कंप्यूटर, लैपटॉप के लिए अलग क्वाड कोर प्रोसेसर बनाये जाते हैं जबकि स्मार्टफोन, टैबलेट, वॉच के लिए अलग क्वाड कोर प्रोसेसर बनाये जाते हैं । इसीलिए मैंने इसके अलग से नाम दिए हैं ताकि समझने में आपको आसानी हो ।

 

    • Use of quad core processor in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर के उपयोग :

क्वाड कोर प्रोसेसर का उपयोग आज के समय में अधिकतर तीन ही डिवाइस में किया जाता है डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए और आपका काम करने कब लिए । किन-किन डिवाइस में क्वाड कोर प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है उनके नाम इस प्रकार नीचे दिए हुए हैं :

 

    • Use of quad core processor in laptop in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर का लैपटॉप में उपयोग :

क्वाड कोर प्रोसेसर हो या कोई और प्रकार का प्रोसेसर सभी का इस्तेमाल लैपटॉप में इसीलिए किया जाता है ताकि सॉफ्टवेयर को चलाया जा सके । इसके अलाव क्वाड कोर प्रोसेसर का उपयोग लैपटॉप और कंप्यूटर में तभी किया जाता है जब हैवी काम करना हो जैसे कि वीडियो एडिटिंग करना नॉर्मल गेमिंग खेलना इत्यादि । लेकिन प्रोफेशनल जैसे काम इस क्वाड कोर प्रोसेसर में मुश्किल है क्योंकि इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस काफी कम हो जाती है ।

 

    • Use of quad core processor in mobile in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर का मोबाइल में उपयोग :

क्वाड कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल अधिकतर ऐसे स्मार्टफोन में किया जाता है जिनकी कीमत काफी कम होती है । लेकिन महँगे स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे डिवाइस में इस क्वाड कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल कम ही किया जाता है क्योंकि इससे भी बेहतर परफॉर्मेंस देने वाले जैसे कि ऑक्टा कोर प्रोसेसर भी बने हुए हैं जिसकी कीमत बहुत ज्यादा भी नहीं होती है ।

Benefits of quad core processor in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर के फायदे :

  1. क्वाड कोर प्रोसेसर ड्यूल कोर प्रोसेसर से काफी बेहतर तरीके से काम करते हैं क्योंकि इसकी स्पीड ड्यूल कोर प्रोसेसर से काफी तेज है ।
  2. क्वाड कोर प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या 4 है जो कि काफी अधिक है जिससे काम ये चारों कोर मिलकर जल्दी से कम्पलीट करते हैं ।
  3. क्वाड कोर मोबाइल प्रोसेसर की कीमत कम होती है ।

 

Disadvantages of quad core processor in hindi | क्वाड कोर प्रोसेसर के नुकसान :

  1. इस क्वाड कोर प्रोसेसर की स्पीड ऑक्टा कोर प्रोसेसर से काफी कम होती है ।
  2. हैवी से हैवी काम ये क्वाड कोर प्रोसेसर चलाने में सहायक नहीं है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *