AMD प्रोसेसर क्या होता है | AMD processor in hindi

AMD कंपनी आज के समय में बहुत बड़ी कंपनी है जोकि प्रोसेसर बनाने का काम करती है । इसके अलावा इंटेल कंपनी भी है जो इसकी तरह ही प्रोसेसर बनाने का काम करती है । लेकिन इसके बारे में आपको पूरी जानकारी का होना आवश्यक भी है जैसे कि AMD प्रोसेसर क्या हैAMD प्रोसेसर की सीरिज और भी बहुत कुछ इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे तो चलिये जानते हैं ।
 
Amd processor kya hai, what is amd processor in hindi
Amd processor kya hai

What is AMD processor in hindi | AMD प्रोसेसर क्या है :

जो प्रोसेसर amd कंपनी की तरफ से तैयार किये जाते हैं उस प्रोसेसर को नाम दिया गया है amd प्रोसेसर । जबकि ये प्रोसेसर कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस के लिए ही बनाये जाते हैं और स्मार्टफोन जैसे डिवाइस के लिए amd प्रोसेसर नहीं बनाए जाते हैं । कहने का मतलब यह है कि amd प्रोसेसर एक कंप्यूटर प्रोसेसर है जिसका इस्तेमाल सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में ही किया जाता है । AMD प्रोसेसर आज के समय मे काफी पॉपुलर भी हो रहे हैं क्योंकि इस amd प्रोसेसर की कीमत कम होती है इसीलिए । इसके अलावा कम कीमत में अच्छा सा डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर या लैपटॉप चाहिए होता है तब भी amd प्रोसेसर को लगाया जाता है डिवाइस । देखा जाए तो amd प्रोसेसर 2017 में ही अधिक बनने शुरू हुए थे और इतने कम ही समय मे amd प्रोसेसर काफी पॉपुलर हो गए हैं पहले नहीं इतने पॉपुलर हुए करते थे लेकिन आज हो रहे हैं क्योंकि कम कीमत में amd प्रोसेसर अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस भी दे रहा है ।

Amd processor list in hindi | AMD प्रोसेसर की लिस्ट :

Amd प्रोसेसरों की सीरीज या लिस्ट तो काफी लंबी हो जाएगी यानी कि प्रोसेसर के मॉडल बहुत सारे हैं जिसमें से जिस amd प्रोसेसर की पॉवर बिल्कुल कम है उसके बारे में मैं नीचे नहीं बताने वाला हूं क्योंकि मॉडल बहुत सारे हैं इसीलिए मैं आपको उस मॉडल वाले प्रोसेसर के बारे में बताऊंगा जो आपके लिए सही रहेगा और जिसका इस्तेमाल भी अधिक किया जाता है । amd प्रोसेसर की लिस्ट इस प्रकार है :
  • AMD r-3
  • AMD r-5
  • AMD r-7
  • AMD r-9
  • AMD थ्रेडरिप्पर
 
AMD r-3 से नीचे के प्रोसेसर भी आते हैं लेकिन उनकी स्पीड और परफॉर्मेंस बहुत ही कम है जबकि शुरुआत में AMD r-3 प्रोसेसर ही आते हैं । जोकि साधारण काम के लिए माने जाते हैं एकदम बेस्ट 
 
AMD r-3 प्रोसेसर दो कोर वाले प्रोसेसर होते हैं यानी कि प्रोसेसर एक ही हित है बल्कि उसके अंदर कोर दो होते हैं जिससे काम दोनों कोर मिलकर करने से जल्दी हो जाता है । अगर आप साधारण काम करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने जा रहे हैं तब आपके लिए amd r-3 प्रोसेसर सही रहेगा ।
 
AMD r-5 प्रोसेसर के अंदर चार कोर शामिल होते हैं जिससे ये प्रोसेसर amd r-3 प्रोसेसर से दुगनी पॉवर, स्पीड और परफॉर्मेंस भी देते हैं । ये प्रोसेसर भी उन लोगों के लिए बेस्ट रहता है जो साधारण काम एक साथ एक ही समय में कई काम करने होते हैं तब ये प्रोसेसर एकदम बेस्ट रहता है इसके अलावा अगर आप कम कीमत में वीडियो एडिटिबग वाला देवके खरीदना चाहते हैं जैसे कि कंप्यूटर या लैपटॉप तब भी यह प्रोसेसर बेस्ट रहता है ।
 
AMD r-7 प्रोसेसर के अंदर 6 कोर होते हैं जिससे ये प्रोसेसर और भी पॉवरफुल हो जाते हैं लेकिन ये प्रोसेसर साधारण काम के लिए नहीं लिए जाते हैं बल्कि ये प्रोसेसर में वीडियो एडिटिंग और हैवी कामों के लिए लिए जाते हैं ।
 
AMD r-9 प्रोसेसर के अंदर 8 कोर होते हैं जिससे पॉवर, स्पीड और परफॉर्मेंस औऱ भी बढ़ जाती है लेकिन ये प्रोसेसर महँगे होते हैं और इन प्रोसेसरों का उपयोग किया जाता है प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग और हैवी से हैवी बिना किसी प्रॉब्लम के गेम्स खेलने के लिए ।
इसके बाद सबसे ताकतवर यानी कि सबसे पॉवरफुल amd प्रोसेसर में आता है amd थ्रेडरिपर प्रोसेसर जोकि काफी पॉवरफुल प्रोसेसर हैं इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस भी काफी जबरदस्त देखने को मिलती है लेकिन कीमत इनकी तकरीबन 1 लाख से शुरू हो जाती है । इस प्रोसेसर के अंदर कोर की संख्या 16 कोर से लेकर 32 कोर तक देखने को मिल जाती है और इस थ्रेडरिपर वाले प्रोसेसर का उपयोग में फ़िल्म इंडस्ट्रियों में किया जाता है ।

AMD processor is good for gaming in hindi | AMD प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है :

गेमिंग के मामले में amd प्रोसेसर काफी आगे निकल जाए हैं अगर इसकी तुलना इंटेल प्रोसेसर से करते हैं तो क्योंकि इस प्रोसेसर के अंदर पाया जाने वाला GPU काफी बढ़िया दिया गया है जबकि इंटेल प्रोसेसर में GPU इतना अच्छा देखने को नहीं मिलता है जिसकी वजह से इंटेल प्रोसेसर गेमिंग के मामले में थोड़े से amd प्रोसेसर से पीछे रह जाते हैं लेकिन यह बात तब साबित होती है जब आप अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं लगाना चाहते हैं तो । जबकि अगर आप अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड लगा भी लेते हैं तब भी ये amd प्रोसेसर अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस गेम्स में दे देते हैं जिसकी वजह से गेमिंग डिवाइस में इस amd प्रोसेसर का अत्यधिक उपयोग हो रहा है । अगर आप गेमिंग लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं या फिर कंप्यूटर वो भी कम कीमत में तो आप amd प्रोसेसर वाले डिवाइस को सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि कम कीमत में अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस amd प्रोसेसर ही दे पाते हैं इसीलिए ।

AMD processor is best in hindi | क्या AMD प्रोसेसर बेस्ट है :

AMD प्रोसेसर बेस्ट है या फिर नहीं यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है क्योंकि amd प्रोसेसर गेमिंग के मामले में पहले नंबर पर है इसीलिए अगर आप गेमिंग डिवाइस बनाना चाहते हैं वो भी कम कीमत में आप amd प्रोसेसर सेलेक्ट कर सकते हैं आपको कोई भी दिक्कत ऑनर वाली नहीं है क्योंकि बजट गेमिंग लैपटॉप बनाना हो या बजट गेमिंग कंप्यूटर बनवाना हो तब भी amd प्रोसेसर को ही अधिकतर उपयोग में लाया जाता है । इसके अलावा अगर आप कम कीमत में साधारण काम करने के लिए कंप्यूटर बनवाना चाहते हैं तो भी आप amd प्रोसेसर को ही सेकेक्ट कर सकते हैं । लेकिन अगर आप हाई स्पीड और परफॉर्मेंस सभी काम करने के लिए चाहते हैं तब ये प्रोसेसर थोड़े से पीछे रहे जाते हैं इसकी जगह पर आप इंटेल प्रोसेसर को सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि इंटेल प्रोसेसर अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस  amd प्रोसेसर से थोड़ी सी अधिक डेटा है लेकिन इंटेल प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक भी होती है । इसके अलावा अगर आप amd प्रोसेसर वाला लैपटॉप भी खरीद लेते हैं तब भी आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखना की amd प्रोसेसर थोड़े से अधिक मोटे होते हैं और बिजली की खपत भी थोड़ी सी अधिक करते हैं अगर इसकी तुलना इंटेल प्रोसेसर से करनी हो तो ।

Cost of AMD processor in hindi | AMD प्रोसेसर की कीमत :

AMD प्रोसेसर के बारे में जैसे के हमने आपको ऊपर ही बता दिया था कि amd प्रोसेसर की कीमत इंटेल प्रोसेसर से कम ही होती है जिसकी वजह स जो लोग कम कीमत में लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं वे लोग अपने बजट के अंदर भी एक अच्छा सा amd प्रोसेसर को भी सेलेक्ट कर सकते हैं । कम कीमत में भी अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस देखने को मिल जाती है । इसके अलावा amd कंपनी की तरफ से बनाये गए जितने भी प्रोडक्ट्स हैं उन सभी प्रोडक्ट्स की कीमत भी कम है जोकि काफी अच्छी बात है उन लोगों के लिए जो बजट में कोई डिवाइस खरीदना चाहते हैं या खरीदने की सोच रहे हैं ।
 

Benefits of AMD processor in hindi | AMD प्रोसेसर के फायदे :

  1. AMD प्रोसेसर की कीमत इंटेल प्रोसेसर से कम होती है ।
  2. गेमिंग के मामले में amd प्रोसेसर अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस देते भी हैं ।
  3. कम कीमत में अच्छी स्पीड और परफॉर्मेंस amd प्रोसेसर में ही देखने को मिलती है ।
  4. दुनिया में सबसे ताकतवर यानी कि सबसे पॉवरफुल, हाई स्पीड और हाई परफॉर्मेंस amd प्रोसेसर की ही है ।
  5. बहुत ही कम समय प्रोसेसर की टेक्नोलॉजी में सुधार करने वाली कंपनी amd ही है ।
 

Disadvantages of AMD processor in hindi | AMD प्रोसेसर की कमियां :

  1. गेम्स के अलावा बाकी के काम डिवाइस में करने में ये amd प्रोसेसर थोड़े से पीछे रह जाते हैं यानी कि स्पीड थोड़ी सी कम देखने को मिलती है अगर इसकी तुलना इंटेल प्रोसेसर से की जाए तो ।
  2. बिजली की खपत थोड़ी सी अधिक करते हैं amd प्रोसेसर क्योंकि टेक्नोलॉजी को ओर भी सुधार करना अभी बाकी है अगर इसकी तुलना इंटेल प्रोसेसर से की जाए तो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *