Intel प्रोसेसर क्या है | intel processor in hindi

इंटेल प्रोसेसर क्या है और इंटेल प्रोसेसर की सीरीज, इसके बारे में मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा जोकि आप सभी के लिए जानना भी जरूरी है क्योंकि किसी ना किसी डिवाइस में इंटेल प्रोसेसर देखने को मिल ही जाते हैं और इसका उपयोग पहले भी अधिक मात्रा में किया जाता था और आज भी किया जा रहा है । इंटेल प्रोसेसर की तरह amd प्रोसेसर भी होते हैं जिसका इस्तेमाल भी किसी ना किसी डिवाइस में किया ही जाता है लेकिन amd प्रोसेसर के बारे में मैंने पहले से ही आर्टिकल लिखा हुआ है अगर आप उसके बारे में जानना चाहते तो आपको इसी वेबसाइट में पढ़ने को मिल जाएगा amd प्रोसेसर के बारे में । जबकि इस आर्टिकल में हम केवल जानेंगे इंटेल प्रोसेसर के बारे में

What is Intel processor in hindi | इंटेल प्रोसेसर क्या है :

Intel processor kya hai, what is intel processor in hindi
Intel processor kya hai
प्रोसेसर तो प्रोसेसर ही होता है लेकिन इसके आगे इंटेल का नाम क्यों पड़ा इसके बारे में ही अधिक लोग जानना चाहते हैं तो जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि इंटेल एक कंपनी का ही नाम है जोकि प्रोसेसर बनाने का काम करती है डिवाइस के लिए इसीलिए इस कंपनी की तरफ से बनाये गए प्रोसेसर के नाम के अगर इंटेल का ही नाम आता है और इंटेल प्रोसेसर का इस्तेमाल और लगाया जाता है ऐसे डिवाइस में जो डिवाइस स्मार्ट डिवाइस और अपने आप आटोमेटिक तरीके से काम करने वाले होते हैं आपकी कमांड को लेकर जैसे कि कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में ही इंटेल प्रोसेसर को लगाया जाता है । जबकि अगर हम बात करें स्मार्टफोन और टेबलेट के तो इन दोनों डिवाइस में इंटेल प्रोसेसर नहीं कगये जाते हैं क्योंकि ये दोनों डिवाइस कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग होते हैं इसीलिए इंटेल प्रोसेसर सिर्फ कंप्यूटर और लैपटाप में ही देखने को मिलते हैं ।
 

Intel प्रोसेसर के बारे में :

इंटेल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी ने इसकी शुरुआत तकरीबन 1971 में की थी और उसके बाद सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाले प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर ही हुआ करते थे क्योंकि amd प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर के बाद ही बने थे तकरीबन 1975 में । लेकिन फिर भी इंटेल प्रोसेसर ही अधिक मात्रा में बिक रहे थे इसका कारण यही था कि इंटेल प्रोससेर की टेक्नोलॉजी अलग थी या कह सकते हैं लेटेस्ट थी कुछ खास थी जिसकी वजह से इंटेल प्रोसेसर काफी अच्छी तरह से काम करते थे । जिससे स्पीड और परफॉर्मेंस भी इंटेल प्रोसेसर से काफी बढ़िया देखने को मिलती थी और आज भी देखने को मिलती है ।
इसके बाद 2017 तक इंटेल प्रोसेसर तो अच्छे बिक रहे थे क्योंकि ये amd प्रोसेसर से कहीं आगे निकल जाते थे बस टेक्नोलॉजी के मामले में । लेकिन इसके बाद amd कंपनी ने 2017 में amd प्रोसेसर की नई ryzen सीरीज लेकर इंटेल प्रोसेसर के साथ टक्कर दे दी क्योंकि amd के ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर पहले के amd प्रोसेसर से काफी बढ़िए थे और अच्छी स्पीड भी दे पाते थे जिसके कारण ये प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर को टक्कर देने लगे क्योंकि amd प्रोसेसर की कीमत भी कंपनी की तरफ से काफी कक कर दी गयी । उस समय से आज तक इंटेल प्रोसेसर की बिक्री में थोड़ी सी कमी देखने को जरूर मिली । लेकिन ऑवरऑल देखा जाए तो आज के समय मे इंटेल प्रोसेसर ही सबसे अधिक मात्रा में बिकते हैं और सपीड के साथ साथ परफॉर्मेंस और पॉवर भी इंटेल प्रोसेसर में ही थोड़ी सी अधिक देखने को मिल ही जाती है अगर इसकी तुलना amd प्रोसेसर से करते हैं तो ।

Series of Intel processor in hindi | इंटेल प्रोसेसर की सीरीज :

इंटेल प्रोसेसर तो साल 2000 से भी पहले ही बनने लगे थे और आज के समय मे इसकी मात्रा काफी अधिक हो गयी है इसीलिए जैसे-जैसे इंटेल प्रोसेसर की मात्रा बढ़ती गयी ठीक वैसे ही उसकी पॉवर भी बढ़ती गयी जिससे सीरीज भी इंटेल प्रोसेसर की बनती गयी ताकि इंटेल प्रोसेसर की पॉवर की पहचान की जा सके । इंटेल प्रोसेसर की सीरीज के बारे में मैंने नीचे बताया हुआ है जोकि इस प्रकार है :
  • इंटेल i-3
  • इंटेल i-5
  • इंटेल i-7
  • इंटेल i-9
  • इंटेल थ्रेडरिप्पर
इन सभी के बारे में मैं आपको बताने वाला हैं ताकि आपको थोड़ी सी जानकारी मिल सके वैसे इसमी लिए भी हमन अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है पूरी बारीकी और डिटेल के साथ ।
 
I का मतलब होता है इंटेल । इंटेल i-3 प्रोसेसर का इस्तेमाल तब किया जाता है जब किसी कंप्यूटर या लैपटॉप में साधारण काम करने होते हैं तब इस प्रोसेसर को उपयोग में लाया जाता है । वैसे इस प्रोसेसर की मदद स आप अधिक से अधिक gta-4 जैसी गेम्स भी खेल सकते हैं जोकि मैंने खेली भी है लेकिन ग्राफ़िक्स की क्वालिटी और बाकी की सभी सेटिंग्स कम से कम करनी पड़ेगी तभी चलेगी ।
 
इंटेल i-5 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है तब जब कंप्यूटर और लैपटॉप के करने होते हैं हैवी काम । वैसे ये प्रोसेसर फुल hd वीडियो एडिटिंग करने में भी सक्षम हैं अगर आप कम कीमत में इंटेल प्रोसेसर सेलेक्ट करना चाहते हैं तो । गेमिंग भी हाईएस्ट सेटिंग्स पर खेली जा सकती हैं ।
 
इंटेल i-7 प्रोसेसर एकदम बेस्ट माने जाते हैं फुल hd वीडियो एडिटिंग के लिए और हैवी गेम्स खेलने के लिए । लेकिन आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के बिना आप हैवी वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स नहीं खेल पाएंगे ।
 
इंटेल i-9 प्रोसेसर लेटेस्ट प्रोसेसर होए हैं जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस में तब किया जाता है जब डिवाइस में प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करनी होती है या प्रोफेशनल और हैवी गेम्स खेलनी होती और भी कई सारे काम एक ही समय में एक साथ ।
 
इसके अलावा सबसे ताकतवर यानी कि सबसे पॉवरफुल इंटेल प्रोसेसर की सीरीज थ्रेडरिप्पर की ही होती है और इसकी कीमत 1 लाख रुपये से भी ऊपर तक कि होती है जिसका इस्तेमाल फ़िल्म इंडस्ट्रियों में किया जाता है वो भी स्पेशल काम करने के लिए ।
 

Intel processor is good or bad in hindi | क्या इंटेल प्रोसेसर बेस्ट है :

इंटेल प्रोसेसर एकदम बेस्ट माने जाते है अगर आपको कंप्यूटर और लैपटॉप में सिर्फ सपीड और परफॉर्मेंस अधिक से अधिक चाहिए और पॉवर भी । जैसे कि आफिस में काम करना होता है या और भी कई सारे काम को इंटेल प्रोसेसर काफी अच्छी तरह से कम्पलीट करते हैं यानी कि जल्दी से खत्म करते हैं । इसीलिए अगर आप ऐसा कंप्यूटर बनवाना चाहते हैं या ऐसा कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदना चाहते हैं जिसमें स्पीड और परफॉर्मेंस अधिक से अधिक हो तो इसके लिए आप इंटेल प्रोसेसर को सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि इंटेल प्रोसेसर की कीमत amd प्रोसेसर से थोड़ी सी अधिक देखने को मोल जाती है ।
 

Intel processor is good for in hindi | क्या इंटेल प्रोसेसर गेमिंग के लिए बेस्ट है :

गेम्स के मामले में इंटेल प्रोसेसर भी अच्छी तरह से काम करते हैं लेकिन अगर आप इसकी तुलना amd के ryzen सीरीज वाले प्रोसेसर से करते हैं तो amd प्रोसेसर गेम्स के मामले में इंटेल प्रोसेसर से थोड़े से आगे ही निकल जाते हैं क्योंकि GPU amd प्रोसेसर में काफी बढ़िया दिया गया है जबकि इंटेल प्रोसेसर में भी अच्छा GPU दिया जाता है गेम्स को चलाने के लिए लेकिन फिर भी इंटेल प्रोसेसर गेम्स के मामले में amd प्रोसेसर की तुलना में थोड़े से पीछे रह जाते हैं । जिसकी वजह से बजट गेमिंग कंप्यूटर और लैपटॉप के इंटेल प्रोसेसर का इस्तेमाल कम और amd प्रोसेसर का इस्तेमाल अधिक किया जाता है ।
 

Cost of Intel processor in hindi | इंटेल प्रोसेसर की कीमत कितनी होती है :

इंटेल प्रोसेसर की कीमत वैसे देखें तो थोड़ी सी अधिक ही देखने को मिलती है आगे इसकी तुलना आप amd प्रोसेसर से करते हैं तो । इसीलिए अगर कंप्यूटर और लैपटॉप खरीदने चाहते हैं जिसमें आप अधिक पैसे लगा सकते हैं तो आप इंटेल प्रोसेसर को कर सकते हैं सेलेक्ट । लेकिन अगर आप कम पैसे खर्च करना चाहते हैं कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने के लिए तो इसके लिए आप amd प्रोसेसर को ही सेलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि इंटेल प्रोसेसर कीमत में थोड़े से अधिक ही होते हैं ।
 

Advantages of Intel processor in hindi | इंटेल प्रोसेसर के फायदे :

  1. इंटेल प्रोसेसर की स्पीड, पॉवर और परफॉर्मेंस काफी अच्छी देखने को मिलती है ।
  2. इंटेल प्रोसेसर बने होते हैं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर ।
  3. इंटेल प्रोसेसर की खासियत यह भी है कि ये प्रोसेसर बिजली की खपत कम ही करते हैं ।
  4. आकार में छोटे और पतले होते हैं इंटेल प्रोसेसर ।
 

Drawbacks of intel processor in hindi | इंटेल प्रोसेसर की कमियां :

  1. इंटेल प्रोसेसर की कीमत थोड़ी सी अधिक देखने को मिलती है अगर इसकी तुलना amd प्रोसेसर से की जाए तो ।
  2. इंटेल प्रोसेसर के प्रकार को बदलने के लिए मदरबोर्ड भी बदलना पड़ता है क्योंकि अधिकतर या तकरीबन इंटेल कंपनी के सभी इंटेल प्रोसेसर की पिन्स एक जैसी नहीं होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *