फ्लैट प्लेट और ट्यूबलर बैटरी में अंतर

आज आपको हम फ्लैट प्लेट और ट्यूबलर बैटरी में अंतर के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि आज के समय में इन दोनों इन्वर्टर बैटरी का इस्तेमाल काफी अधिक मात्रा में किया जाता है । वैसे अगर आप इन्वर्टर बैटरी खरीदने जा रहे हैं तो आप सबसे पहले इन दोनों के बीच में मुख्य अंतर के बारे में जरुर जान लें ताकि आप अपने हिसाब सही कीमत में इन्वर्टर बैटरी को सेलेक्ट कर सकें ।

 

Flat Plate vs Tubular Battery in hindi | फ्लैट प्लेट और ट्यूबलर बैटरी में अंतर :

फ्लैट प्लेट और ट्यूबलर बैटरी के बीच में अंतर जानने के लिए हम एक-एक करके पॉइंट्स को कवर करने वाले हैं । जिससे आप अच्छी तरह से समझ जायोगे और इन पॉइंट्स के बारे में जानकारी इस प्रकार हैं :

Flat Plate vs Tubular Battery in hindi
Flat Plate vs Tubular Battery in hindi
  • प्लेट्स :

सबसे बड़ा अंतर प्लेट्स का ही देखने को मिलता है । ट्यूबलर बैटरी के अंदर की लम्बी और ट्यूब जैसी बनाई गयी है इसीलिए ट्यूबलर बैटरी कहते हैं । ट्यूब होने की वजह से ही बैटरी बैकअप लम्बा देखने को मिलता है ट्यूबलर बैटरी से । जबकि फ्लैट प्लेट बैटरी के अंदर की प्लेट जालीदार होती है । जालीदार प्लेट होने की वजह से इसे नाम दिया गया है फ्लैट प्लेट बैटरी । जालीदार प्लेट होने की वजह से फ्लैट प्लेट बैटरी की जिन्दगी कम होती है और बिजली जल्दी से जमा हो जाती है ।

  • जिन्दगी :

ट्यूबलर बैटरी की जिन्दगी 5 साल से अधिक तक की देखने को मिलती है जबकि फ्लैट प्लेट बैटरी की जिन्दगी 5 साल से कम की देखने को मिलती है । यही सबसे बड़ा अंतर देखने को मिलता और अगर आप इन्वर्टर बैटरी खरीदना चाहते हैं तो आप ट्यूबलर बैटरी को ही सेलेक्ट करें ताकि आप लम्बे समय तक बैटरी का उपयोग कर सकें और बार-बार बदलने की जरूरत कम ही पड़े । फ्लैट प्लेट बैटरी की जिन्दगी इतनी कम है की 3 फ्लैट प्लेट बैटरी की जिन्दगी 2 ट्यूबलर बैटरी के बराबर होती है ।

  • कीमत :

कीमत तो ट्यूबलर बैटरी की अधिक होती है तकरीबन 20 प्रतिशत अधिक फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में । फ्लैट प्लेट बैटरी की कीमत कम होने की वजह से ही अधिकतर लोग इसे खरीदते हैं ताकि कम से कम कीमत में इन्वर्टर बैटरी खरीद सकें । लेकिन दिक्कत इसमें यह भी है की फ्लैट प्लेट बैटरी की कीमत चाहे कम है लेकिन इसकी जिन्दगी ट्यूबलर बैटरी से कम होती है ।

  • आकार :

आकार ट्यूबलर बैटरी का बड़ा होता है लेकिन लम्बाई में क्योंकि इसके अंदर ट्यूब आकार में प्लेट बनाई जाती है जिसके कारण ट्यूबलर बैटरी की लम्बाई बढ़ जाती है । जबकि चोड़ाई तो काफी कम है । फ्लैट प्लेट बैटरी जोकि लम्बाई में लम्बी कम और चोड़ाई में अधिक चोड़ाई होती है क्योंकि इसके अंदर जालीदार प्लेट होती है जिससे लम्बाई कम और अधिक चोड़ाई हो जाती है फ्लैट प्लेट बैटरी की ।

  • चार्जिंग और डिस्चार्जिंग :

चार्जिंग और डिस्चार्जिंग में थोड़ा सा अंतर देखने को मिलता है । फ्लैट प्लेट बैटरी चार्जिंग के मामले थोड़ी सी आगे निकल जाती है यानी की फ्लैट पलट बैटरी जल्दी से चार्ज और डिस्चार्जिंग हो जाने में सक्षम है जबकि ट्यूबलर बैटरी चार्ज करने में समय अधिक लेती है और डिस्चार्ज होने में समय भी अधिक लेती है । अगर आपके घरों में या दुकानों में बिजली बार-बार आती जाती है तो ऐसे में फ्लैट प्लेट बैटरी जल्दी से चार्ज हो जाती है और अगर बिजली लम्बे समय तक नहीं आती है तो ऐसे में ट्यूबलर बैटरी काम में आती है जोकि लम्बे समय तक बिजली देने में सक्षम होती है ।

ट्यूबलर बैटरी और फ्लैट प्लेट बैटरी में से कौन सी बैटरी खरीदनी चाहिए :

इनमें से आपको ट्यूबलर बैटरी ही खरीदनी ही चाहिए क्योंकि इसकी जिन्दगी सबसे अधिक होती है और एक बार खरीदने के बाद इसका इस्तेमाल लम्बे समय तक किया जा सकता है और लम्बे समय के लिए देखा जाए तो ट्यूबलर बैटरी को खरीदने का खर्चा कम हो जाता है । फ्लैट प्लेट बैटरी को आपको नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इसकी जिन्दगी कम होती है जिससे 5 साल से भी अधिक समय तक यह बैटरी काम नहीं करती और बदलनी पड़ती है लेकिन ट्यूबलर बैटरी 5 साल से भी अधिक समय तक काम करती है और बदलने की जरूरत जल्दी से नहीं पड़ती ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *