बैटरी फूलने के कारण | बैटरी क्यों फूलती है

अक्सर आपने देखा होगा की बैटरी फूलने लगती है । इसी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जैसे की बैटरी क्यों फूलती है और बैटरी फूलने के कारण । साथ में इस आर्टिकल में हम आपको बैटरी की सुरक्षा के बारे में भी बतायेंगे ।

Cause of battery bloating in hindi | बैटरी फूलने के कारण :

बैटरी फूलने के कारण बहुत ही कम ही है जोकि इस प्रकार है :

  • बिना इन्वर्टर के बैटरी चार्ज करना :

स्मार्टफोन की बैटरी के बारे में भी हम इसी टॉपिक के बारे में बताने वाले हैं । घर में लगी बड़ी बैटरी को अगर बिना इन्वर्टर के चार्ज करते हैं तो बैटरी चार्ज होती रहती है इसके बाद चार्ज होना बंद नहीं करती बल्कि और चार्ज होने लगती है जिसे ओवरचार्ज कहते हैं । बैटरी के ओवरचार्ज होने से बैटरी में करंट भरता-रहता भरता-रहता है फिर धीरे-धीरे बैटरी फूलनी शुरू हो जाती है । बैटरी के अधिक फूलने के बाद बैटरी लीक हो सकती है, फट सकती है या फटने के बाद आग लगने का खतरा भी हो सकता है । वैसे सुखी बैटरी को आग लगने का खतरा होता है जबकि पानी वाली ट्यूबलर बैटरी को आग लगने का खतरा नहीं बल्कि लीक होने का खतरा होता है । इसीलिए बैटरी को बिना इन्वर्टर के चार्ज ना करें क्योंकि इन्वर्टर बैटरी को ना तो ओवरचार्ज करेगा और ना ही उसे बिल्कुल खाली होने देगा । यानी की इन्वर्टर बैटरी को सेफ रखता है । बैटरी के फुल चार्ज होने पर इन्वर्टर करंट को रोक देता है ताकि बैटरी ओवरचार्ज ना हो ।

Battery kyon fulti hai
Battery kyon fulti hai

बात करें स्मार्टफफोन की बैटरी की तो स्मार्टफोन को बनाया जाता है इस हिसाब से की वह बैटरी को सेफ रखता है । यानी की बैटरी को ओवरचार्ज नहीं होने देता और फुल चार्ज होने करंट रोक देता है स्मार्टफोन । यानी की छोटा स्मार्टफोन के अंदर जरूरी कंपोनेंट्स लगाये जाते हैं जोकि बैटरी को सुरक्षित रखते हैं ।

  • फ़ास्ट चार्जिंग :

वैसे बैटरी को अगर साधारण चार्जिंग स्पीड से चार्ज करते हैं तो ही ठीक रहेगा बैटरी के लिए । पर अगर आप नोर्मल बैटरी को फ़ास्ट से फ़ास्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तब बैटरी के फूलने का खतरा होता है और ऐसा मेरे साथ भी हुआ है । मैंने स्मार्टफोन का फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड वाला 10 वॉट के चार्जर की मदद से बटन वाले मोबाइल की बैटरी को चार्ज किया और ऐसा मैं रोज करता था । जिससे एक महीने बाद ही मोबाइल की बैटरी फुल गयी ।

जानिए बैटरी कैसे काम करती है

  • ओवरचार्ज का होना :

ओवरचार्ज बैटरी तब होती है जब आप बैटरी को डायरेक्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तो । जबकि अच्छी कम्पनी की बैटरी को डायरेक्ट चार्जर से चार्ज करने से बैटरी फूलती नहीं है क्योंकि बैटरी के अंदर छोटी सी चिप लगी होती है जोकि बैटरी को सुरक्षित रखती है । पर स्मार्टफोन की बैटरी और इन्वर्टर की बैटरी नहीं फूलती चाहे उसे आप सारा दिन चार्जिंग पर लगाकर शोड़ दो क्योंकि इन्वर्टर और स्मार्टफोन बैटरी के फुल चार्ज होने पर करंट रोक देते हैं ताकि बैटरी और चार्ज ना हो ।

Stop Battery Bloating in hindi | बैटरी फूलने से कैसे बचाएं :

अब हम आपको कुछ पॉइंट्स बताने वाले हैं जिसको हम एक-एक करके कम्पलीट करेंगे जोकि इस प्रकार है :

  • फ़ास्ट चार्जर ना यूज करें :

अगर बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड सपोर्ट नहीं करती है तो उस बैटरी को फ़ास्ट चार्जर से चार्ज ना करें । अत्यधिक फ़ास्ट चार्जर से बैटरी को चार्ज करने से बैटरी धीरे-धीरे फूलने लगती है । अगर बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट करती है तब आप फ़ास्ट चार्जर की मदद से चार्ज कर सकते हैं बैटरी को । वैसे आपके मन में सवाल होगा की कैसे पता चलेगा की बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड सपोर्ट करती है की नहीं । वैसे इसको पहचानने का तरीका नहीं है बल्कि बैटरी के साथ जो इन्वर्टर या चार्जर आया है उसी डिवाइस से ही बैटरी को चार्ज करें ।

  • अत्यधिक गर्म होना :

वैसे बैटरी के अत्यधिक गर्म होने से बैटरी का खतरा थोड़ा सा कम ही होता है लेकिन बहुत अंतर देखने को नहीं मिलेगा । वैसे बैटरी का अत्यधिक गर्म होने से फूलने का खतरा कम जबकि फटने का खतरा अधिक होता है ।

  • बैटरी डायरेक्ट चार्ज ना करें :

कुछ लोग बैटरी को डायरेक्ट चार्जर से कनेक्ट करके चार्ज करने लगते हैं । पर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बैटरी ओवरचार्ज होने लगती है । अगर बैटरी स्मार्टफोन की है तो उसे स्मार्टफोन के अंदर डालकर चार्ज करें क्योंकि स्मार्टफोन बैटरी को ओवरचार्ज नहीं होने देगा । अगर बैटरी इन्वर्टर के साथ आती है तो उसे इन्वर्टर के साथ चार्ज करें । अगर बैटरी स्मार्टफोन की है और स्मार्टफोन नहीं है आपके पास तो आप डायरेक्ट चार्जर से चार्ज कर सकते हैं बैटरी को लेकिन बैटरी अच्छी कम्पनी की होनी चाहिए । क्योंकि अच्छी कम्पनी की बैटरी के अंदर कुछ कंपोनेंट्स अलग से लगाये जाते हैं जोकि बैटरी को ओवरचार्ज नहीं होने देते यानी की बैटरी सेफ रहती है । जबकि यही कोम्पोंनेट्स घटिया बैटरी में नहीं होते जिसे बैटरी फुल जाती है ओवरचार्ज होने से ।

बैटरी को फूलने से रोकने के टिप्स :

  1. अब हम शोर्ट तरीके से बतायेंगे ताकि आपको जल्दी से समझ आ जाए जोकि इस प्रकार है :
  2. बिना चार्जर या इन्वर्टर के बैटरी चार्ज ना करें
  3. अत्यधिक फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड वाले चार्जर से बैटरी चार्जर ना करें
  4. बैटरी अत्यधिक गर्म ना होने दें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *