Ultra गेम मोड क्या होता है | Game मोड क्या है

टर्बो मोड, अल्ट्रा गेम मोड या गेम मोड के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जैसे की अल्ट्रा गेम मोड क्या है, अल्ट्रा गेम मोड कैसे काम करता है और अल्ट्रा गेम मोड के फायदे और कमियों के बारे में । हलांकि आप इतना भी याद रखें की आज के सभी स्मार्टफोन में इस फीचर को डाल दिया गया है लेकिन सस्ते से सस्ते स्मार्टफोन में नहीं और ऐसा क्यों इसके बारे में हम बारीकी के साथ नीचे बताने वाले हैं जोकि इस प्रकार है ।


What is Ultra Game Mode in hindi | अल्ट्रा गेम मोड क्या है :

अल्ट्रा गेम मोड जोकि कोई भी हार्डवेयर पार्ट नहीं बल्कि एक फीचर है जोकि एक फाइल के ऊपर आधारित है । यानी की एक फाइल है जोकि सिर्फ स्मार्टफोन कम्पनी की तरफ से ही बनाई जाती है जिसके बाद अल्ट्रा गेम मोड का फीचर स्मार्टफोन में दिखाया जाता है । अल्ट्रा गेम मोड को बनाया गया है इसीलिए ताकि गेम्स स्मार्टफोन में स्मूथ और तेज़ चले । अल्ट्रा गेम मोड को बनाया गया है सिर्फ गेम्स को स्मूथ चलाने के लिए ऐसा कुछ लोग सोचते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है । मानता हूँ की इसका नाम अल्ट्रा गेम मोड है लेकिन अगर आप इस इस फीचर्स को इनेबल करने के बाद कोई भी एप्लीकेशन ओपन करते हैं तो वह एप्लीकेशन जल्दी से खुलेगी चाहे कोई भी हो । लेकिन कुछ स्मार्टफोन में अल्ट्रा गेम मोड का आप्शन सिर्फ गेम्स के लिए ही है लेकिन मेरे पास जो स्मार्टफोन है उसमें एप्लीकेशन खुद से डालनी पडती है अल्ट्रा गेम मोड फीचर्स में जिससे मैं किसी भी एप्लीकेशन को अगर खोलूं तो जल्दी से खुल जाती है । अगर  आपके स्मार्टफोन में खुद से एप्लीकेशन डालने का आप्शन नहीं है अल्ट्रा गेम मोड में तो सिर्फ गेम्स ही चलेगी स्मूथ जबकि बाकी के एप्लीकेशन नहीं ।

Ultra Game Mode in hindi
Ultra Game Mode in hindi


Ultra game mode working in hindi | अल्ट्रा गेम मोड कैसे काम करता है :

अल्ट्रा गेम मोड इनेबल करने के बाद यह फीचर्स बैकग्राउंड में चल रहे एप्लीकेशन को बंद कर देता है ताकि जिस एप्लीकेशन को आप चला रहे हैं वो एप्लीकेशन स्मूथ और स्मार्टफोन बिना हैंग किये चलता रहा । अल्ट्रा गेम मोड के बारे में जैसे हमने बताया की यह एक फाइल है जोकि स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी ही स्मार्टफोन के अंदर ही डालती है । फाइल जोकि कोडिंग के ऊपर ही बनती है लेकिन इस फाइल का काम करने का तरीका सिर्फ कम्पनी के पास ही होता है क्योंकि उन्होंने अपने हिसाब से बनाया है । अल्ट्रा गेम मोड फीचर को इस हिसाब से बनाया गया है की यह कुछ-कुछ सेटिंग्स को बंद भी कर देता है जोकि आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आप कुछ भी परेशानी उठाना नहीं चाहते हैं जैसे की गेम्स खेलते वक्त कॉल का block होना या कॉल म्यूट होना, नोटिफिकेशन को बंद करना इत्यादि । जानकारी के लिए बता दूँ की अल्ट्रा गेम मोड का फीचर्स जब आप ओन नहीं करते हैं तब स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में जो भी एप्लीकेशन खुली हुई है उसका असर सीधा स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर पड़ता है जिससे अगर आप कोई और एप्लीकेशन खोलते हैं उसे चलाते हैं तब प्रोसेसर पर जोर और भी ज्यादा पड़ने लगता है तभी प्रोसेसर हैंग और स्मार्टफोन हैंग होने लगता है । प्रोसेसर के ऊपर अधिक जोर ना पड़े गेम्स खेलते वक्त इसीलिए अल्ट्रा गेम मोड फीचर्स को डाला गया स्मार्टफोन के अंदर ताकि जितना हो सके प्रोसेसर के फालतू एप्लीकेशन का जोर ना पड़े ।


Types of Game Mode in hindi | गेम मोड के प्रकार :

गेम मोड के नाम स्मार्टफोन कंपनियों ने अलग-अलग रखें हैं लेकिन काम एक जैसे ही हैं जोकि इस प्रकार है :

  1. गेम मोड
  2. अल्ट्रा गेम मोड
  3. गेम बूस्टर
  4. गेमिंग मोड
  5. गेम लांचर
  6. टर्बो मोड
  7. गेम टर्बो


Ultra game mode features in hindi | अल्ट्रा गेम मोड के फीचर्स :

अल्ट्रा गेम मोड के इनेबल करने से आपको जो फीचर्स देखने को मिलेंगे उसकी जानकारी इस प्रकार है :

  1. कॉल का म्यूट होना
  2. नोटिफिकेशन का बंद हो जाना
  3. बैकग्राउंड में चल रही एप्लीकेशन का बंद हो जाना
  4. गेम्स को स्मूथ चलाना
  5. प्रोसेसर का बोझ बेकार की एप्लीकेशन पर ना पड़ना


Benefits of Ultra Game Mode in hindi | अल्ट्रा गेम मोड के फायदे :

  1. बैकग्राउंड में चल रही फ़ालतू एप्लीकेशन को बंद करना ताकि प्रोसेसर फालतू का बोझ ना पड़े ।
  2. अल्ट्रा गेम मोड के इनेबल करने के बाद बैटरी की खपत कम होती है
  3. गेम्स को स्मूथ चलाने में मदद करता है अल्ट्रा गेम मोड का फीचर्स


Drawbacks of Ultra Game Mode in hindi | अल्ट्रा गेम मोड के नुक्सान :

  1. अल्ट्रा गेम मोड के नुक्सान बिल्कुल भी नहीं है ।


नोट :

अल्ट्रा गेम मोड को इनेबल करने से स्मार्टफोन पहले के मुकाबले अच्छी तरह से एप्लीकेशन को चलाने में और जल्दी से खोलने में मदद करता है । अल्ट्रा गेम मोड के इनेबल होने से कुछ सेटिंग्स तो बंद होती है लेकिन आपको कुछ भी परेशानी का सामना नहीं पड़ेगा और ना ही कोई भी प्रॉब्लम नजर आयेगी स्मार्टफोन में । कुछ स्मार्टफोन में अल्ट्रा गेम मोड को इनेबल करने से एप्लीकेशन को खुद से सेलेक्ट करना पड़ता है अल्ट्रा गेम मोड फीचर्स के अंदर तभी इसका फायदा होगा । इसका फायदा यह भी है की इससे गेम्स के आलावा किसी भी एप्लीकेशन को सेलेक्ट करने से एप्लीकेशन स्मूथ भी चलने लगती है । जबकि कुछ स्मार्टफोन में एप्लीकेशन को खुद से डालना नहीं पड़ता और ऐसे स्मार्टफोन सिर्फ गेम्स को ही स्मूथ चलाएंगे जबकि बाकी की एप्लीकेशन को नहीं ।

Post a Comment

0 Comments